* * उप-निदेशकों की पदोन्नति के लिए डीपीसी संपन्न। * दो तदर्थ निदेशक नियमित भी हुए। *वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की पदोन्नति के लिए यूपीएससी में डीपीसी की बैठक अब किसी भी दिन।

सोमवार, 13 जनवरी 2020

2019 की रिक्तिःरेग्युलर होंगे एडहॉक

साथियो,

राजभाषा विभाग ने 4 दिसम्बर,2019 के आदेश के माध्यम से 65 वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों को तदर्थ आधार पर सहायक निदेशक के तौर पर पदोन्नत किया था। इनमें कई वरिष्ठ साथी ऐसे थे, जिनकी रिक्ति तो नियमित थी किंतु उन्हें नियमित पदोन्नति नहीं दी जा सकी क्योंकि उनसे पहले के बैच की डीपीसी की फाइल यूपीएससी में कई महीनों तक लंबित रही। यदि विभाग नियमित पदोन्नति की फाइल चलाता तो आदेश निकलने में और अधिक विलम्ब होने की आशंका थी। अतः, नियमित पदोन्नति के पात्र साथियों सहित अन्य वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों को भी तत्काल तदर्थ आधार पर ही पदोन्नत करने का निर्णय लिया गया था ताकि 27 सितम्बर,2019 के आदेश के माध्यम से सहायक निदेशकों की पदोन्नति के कारण रिक्त हुए सहायक निदेशक के पदों को प्राथमिकतापूर्वक भरा जा सके।

अब, जबकि 04 और 30 दिसंबर,2019 के आदेश के अनुसरण में सभी साथियों ने आवंटित कार्यालयों में कार्यभार ग्रहण कर लिया है, 2019 की रिक्ति के लिए 24 तदर्थ सहायक निदेशकों को नियमित किये जाने का निर्णय लिया गया है। विभाग ने ऐसे 24 साथियों की सूची जारी की हैः

आप अवगत ही हैं कि सहायक निदेशकों के नियमितीकरण की फाइल यूपीएससी भेजनी होती है। विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक के लिए एपीएआर और सतर्कता निकासी की आवश्यकता को देखते हुए विभाग ने इस ज्ञापन में स्पष्ट किया है कि 24 में से 3 साथियों के एपीएआर लंबित हैं जबकि सतर्कता निकासी 19 मित्रों की बाक़ी है। 5 साथियों की सतर्कता निकासी विभाग के पास मौजूद है, यानी ये वे लोग हैं जिनकी पिछली सतर्कता निकासी की वैधता अवधि अभी शेष है।

विभाग ने सतर्कता निकासी और एपीएआर भेजने की कोई तारीख़ निश्चित नहीं की है किंतु यह श्रेयस्कर होगा कि सभी संबंधित इसे यथाशीघ्र उपलब्ध करा दें क्योंकि सारे काग़ज़ात मिलने के बाद ही फाइल यूपीएससी को भेजी जा सकेगी और यूपीएससी डीपीसी की तारीख़ देने में कितना् समय लगाएगा,कोई नहीं जानता अर्थात् जितनी देर हम विभाग को दस्तावेज़ उपलब्ध कराने में लगाएंगे, फाइल यूपीएससी तक पहुंचने में उसी अनुपात में देर होगी। यह किसी के हित में नहीं होगा क्योंकि राजभाषा संवर्ग में डीपीसी की तारीख़ से ही नियमित सेवा की गणना शुरु होती है। ज़ाहिर है, इसका आपकी अगली पदोन्नति से सीधा संबंध है। अतः, एसोसिएशन का आग्रह है कि सभी साथी प्राथमिकतापूर्वक इसी सप्ताह वांछित दस्तावेज़ विभाग को उपलब्ध कराने का कष्ट करें। इसकी एक प्रति एसोसिएशन के ई-मेल पर भी भेजी जा सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।