* * उप-निदेशकों की पदोन्नति के लिए डीपीसी संपन्न। * दो तदर्थ निदेशक नियमित भी हुए। *वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की पदोन्नति के लिए यूपीएससी में डीपीसी की बैठक अब किसी भी दिन।

बुधवार, 4 दिसंबर 2019

हाउसफुल-4


साथियो,

राजभाषा विभाग के दिनांक 29 मई,2019 और 20 सितम्बर,2019 के कार्यालय ज्ञापनों के क्रम में इस महीने की 14 तारीख़ को हुई डीपीसी के अनुसरण में, विभाग ने 65 वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की सहायक निदेशक के रुप में पदोन्नति का आदेश जारी कर दिया हैः
इसमें वे तमाम वरिष्ठ अनुवाद अधिकारीगण शामिल हैं, 2019 की डीपीसी के लिए जिनके दस्तावेज़ कुछ समय पूर्व मंगाए गए थे। दिनांक 20 सितम्बर के ज्ञापन में शामिल कुछ साथी कन्सिडरेशन ज़ोन में थे, इसलिए वे इस आदेश में कवर नहीं हो पाए हैं। अगली डीपीसी में वे निश्चय ही शामिल होंगे। पदोन्नति के प्रयोजन से दस्तावेज़ मंगाने के लिए जारी हर सूची में कुछ लोग कन्सिडरेशन ज़ोन के होते हैं। 

बहरहाल, सभी पदोन्नत साथियों को बधाई और शुभकामनाएं।

पिछले वर्ष नवम्बर में ही 53 वरिष्ठ अनुवाद अधिकारी पदोन्नत हुए थे और साल भर बाद ही, उससे भी अधिक संख्या में एसटीओज की पदोन्नति हो रही है। यह इस वर्ष का ऐसा चौथा आदेश है जिसमें केंद्रीय सचिवालय राजभाषा संवर्ग के कर्मी बड़ी संख्या में पदोन्नत हुए हैं।

एसोसिएशन के लिए यह आदेश एक बड़ी सफलता है। इस प्रतिफल में हमारे अथक परिश्रम की सुवास है। इसे अंजाम तक पहुंचाने में राजभाषा संवर्ग में सेवा मामलों की अनुभाग अधिकारी सुश्री मधुबाला तनेजाजी, अवर सचिव श्री नेह श्रीवास्तवजी, निदेशक श्री बी.एल. मीनाजी, पिछले महीने ही सेवानिवृत्त हुए संयुक्त सचिव श्री जयप्रकाश अग्रवालजी और सचिव सुश्री अनुराधा मित्रा जी का अप्रतिम सहयोग रहा है। एसोसिएशन को गर्व है कि जहां कहीं भी अपेक्षित हुआ, वहां हमने भी विभाग के साथ तालमेल में कोई चूक नहीं की; सबके साथ बढ़-चढ़कर सहयोग करते रहे। इसमें एसोसिएशन को संवर्ग के बहुतेरे मित्रों का साथ मिला है।

इस आदेश में शामिल नहीं हो पाए मित्रों को भी निराश होने की आवश्यकता नहीं। उनकी पदोन्नति हमारी प्राथमिकता बनी रहेगी।

हर पदोन्नति आदेश शेष अनुवाद अधिकारियों के लिए भी आशा की किरण बनकर आता है क्योंकि कनिष्ठ साथियों को उसका प्रत्यक्ष-परोक्ष लाभ मिलता ही है। ज़ाहिर है, इस आदेश का लाभ भी नीचे तक जाएगा।

वर्ष 2019 की रिक्ति के लिए कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की वीसी के संबंध में हम आपको लगातार अद्यतन स्थिति की जानकारी देते रहे हैं। उनकी डीपीसी में भी अब अधिक विलंब नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।