* * उप-निदेशकों की पदोन्नति के लिए डीपीसी संपन्न। * दो तदर्थ निदेशक नियमित भी हुए। *वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की पदोन्नति के लिए यूपीएससी में डीपीसी की बैठक अब किसी भी दिन।

गुरुवार, 14 नवंबर 2019

हम लाए हैं तूफ़ान से किश्ती निकाल के!

साथियो,

एसोसिएशन को यह सूचित करते हुए हर्ष है कि वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की पदोन्नति के लिए आज शाम राजभाषा विभाग में विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक हुई है जिससे बड़ी संख्या में एसटीओज सहायक निदेशक के रुप में पदोन्नत हो सकेंगे। ज्ञातव्य है कि राजभाषा विभाग ने वर्ष 2019 की रिक्ति के एवज में वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों को पदोन्नत करने के प्रयोजन से इस वर्ष 29 मई,2019 को कार्यालय ज्ञापन जारी कर 18 साथियों से सतर्कता निकासी प्रमाण-पत्र मंगवाए थे। विभाग ने इस वर्ष 20 सितम्बर को एक और ज्ञापन जारी करते हुए 82 वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों से सतर्कता निकासी प्रमाणपत्र भेजने का अनुरोध किया था। आज की बैठक इन्हीं ज्ञापनों के अनुसरण में हुई है।

कल 17 साथियों की पदोन्नति के अगले ही दिन आज की इस डीपीसी से संवर्ग में प्रसन्नता की लहर है। एसोसिएशन के लिए भी यह अथक प्रयास के बाद मिलने वाले संतोष और गर्व का क्षण है। पदोन्नति और सेवा शर्तों की बेहतरी के लिए निरन्तर कर्मरत रहना ही एसोसिएशन का ध्येय है। किंतु, इस पड़ाव तक पहुंचना अपने उन तमाम साथियों की बदौलत ही संभव हुआ है जो सदैव हमारे साथ बने रहे। इस अवसर पर विभाग की सचिव महोदया, संयुक्त सचिव, निदेशक तथा अवर सचिव महोदय और अनुभाग अधिकारी महोदया समेत सेवा अनुभाग के समस्त कर्मियों को इस श्रमसाध्य कार्य को पूर्णाहुति तक ले जाने और मार्गदर्शन के प्रति भी हम कृतज्ञता ज्ञापित करना चाहेंगे।

20 सितम्बर के ज्ञापन में शामिल जो साथी कन्सिडरेशन ज़ोन में रह गए हैं,वे अगली डीपीसी में निश्चय ही शामिल होंगे। फिलहाल,आज की डीपीसी के बाद की औपचारिकताओं के लिए एसोसिएशन राजभाषा विभाग के साथ सामंजस्य बनाए हुए है। कई मंत्रालयों/विभागों में सहायक निदेशकों के पद खाली हैं। इसे देखते हुए एसोसिएशन का ज़ोर इस बात पर है कि आदेश यथाशीघ्र जारी हों ताकि संसद सत्र के दौरान कार्य बाधित न हो और संसद सत्र के कारण पदोन्नत साथियों को कार्यालयों से कार्यमुक्त होने में कोई अड़चन न आए।

संदर्भित ज्ञापनः 

2 टिप्‍पणियां:

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।