* *डीओपीटी ने 3 वर्ष की सेवा पूरी कर चुके उप-निदेशकों को संयुक्त निदेशक के रुप में पदोन्नति देने और 4 वर्ष से अधिक की नियमित सेवा पूरी कर चुके 7 वरिष्ठतम सहायक निदेशकों को उप-निदेशक बनाए जाने के लिए छूट के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी। एसोसिएशन ने पिछले दिनों इस सिलसिले में डीओपीटी की सचिव से मुलाक़ात की थी। * एसोसिएसन ने शेष सहायक निदेशकों की पदोन्नति के मामले को भी निर्णायक सफलता मिलने तक डीओपीटी के समक्ष उठाते रहने का भरोसा दिलाया।

बुधवार, 8 जनवरी 2014

वरिष्ठ अनुवादकों के लिए ओपन पास मंज़ूर

संवर्ग के लिए यह अत्यन्त प्रसन्नता का विषय है कि गृह मंत्रालय ने वरिष्ठ अनुवादकों के लिए ओपन पास को मंज़ूरी दे दी है। मित्रो,अनुवादकों को ओपन पास दिए जाने के संबंध में कुछ साथियों ने पिछली आमसभा की बैठक में भी ध्यानाकर्षण किया था जिसके एवज में हमने आश्वासन दिया था कि तमाम अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों के होते हुए भी,एसोसिएशन के लिए ओपन पास का मुद्दा प्रतिष्ठा का विषय बना हुआ है और हम इसके लिए हरसंभव प्रयास करेंगे। उक्त आश्वासन के अनुसरण में एसोसिएशन ने राजभाषा विभाग को इस बारे में अभ्यावेदन दिया था तथा एशोसिएशन ने विभाग पर इस मुद्दे को लेकर लगातार दबाव बनाए रखा। हमने पिछले दिनों आपको यह भी सूचित किया था कि अनुभाग अधिकारी(सेवा) ने इस बारे मे अधिकतम सहयोग करने का वायदा किया था।

गौरतलब है जहां एक तरफ युवा कर्मचारियों में यलो पास के प्रदर्शन की प्रवृत्ति हाल के दिनों में काफी बढ़ी हुई थी,वहीं हमारे अनुवादक साथियों को एक भवन से दूसरे में प्रवेश के लिए पास बनवाने की अनावश्यक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था जिससे खासकर वरिष्ठ अनुवादकों में भारी निराशा का भाव था। अब वरिष्ठ अनुवादकों के लिए ओपन पास स्वीकृत किए जाने से, काफी समय से लंबित माग पूरी होने जा रही है। फिलहाल यह पास सिर्फ वरिष्ठ अनुवादकों के लिए जारी किया जा रहा है,यद्यपि हमने इसे कनिष्ठ अनुवादकों को भी देने की मांग रखी थी। किंतु,यह देखते हुए कि सहायकों के समतुल्य कई अन्य पदों को अभी तक ओपन पास नहीं दिया गया है,वरिष्ठ अनुवादकों के लिए इसे जारी किया जाना भी एक बड़ी सफलता है। यह जीत भविष्य में पास के मामले में किसी भी भेदभाव की स्थिति में हमारे लिए पुख्ता आधार प्रदान करेगी।

गृह मंत्रालय से इस संबंध में एकाध दिनों में आदेश अपेक्षित है। सभी संबंधित अनुवादक कृपया अपने-अपने विभागों में इस आदेश के प्राप्त होने के प्रति सजग रहें ताकि आदेश प्राप्त होते ही,ब्लू पास प्रत्यर्पित कर ओपन पास के लिए आवेदन कर सकें।

फिलहाल,सभी अनुवादक साथियों को अग्रिम बधाई।

हम अन्य मुद्दों पर भी अद्यतन स्थिति से आपको शीघ्र अवगत कराएंगे तथा आमसभा की वार्षिक बैठक भी जल्दी ही बुलाई जाएगी।

नववर्ष की शुभकामनाएं भी स्वीकार करें।

अद्यतनःगृह मंत्रालय द्वारा जारी ज्ञापन की प्रति संदर्भ हेतु संलग्न है। अनुवादक इसे यहां से डाउनलोड करके भी अपने प्रशासन में ओपन पास के लिए आवेदन दे सकते हैं।

2 टिप्‍पणियां:

  1. जहां पर कनिष्‍ठ अनुवादक का पद ही है उन के लिए यह व्‍यवस्‍था कोई नहीं हर जगह भेदभाव क्‍यों

    डा विजय शर्मा

    जवाब देंहटाएं
  2. ओपन पास से संबंधित भेदभाव को गंभीरता से लेकर इस मामले पर विजय प्राप्त करने के लिए एसोसिएशन को अनेक अनेक धन्यवाद ! इस सफलता से मुझे बहुत आत्मसंतोष प्राप्त हुआ है। नए वर्ष की इससे बेहतर शुरूआत नहीं हो सकती थी। मुझे पूरा विश्वास है कि हमारा एसोसिएशन अपने सक्रिय और बुद्धिमान संचालकों के प्रयास से अन्य सभी लंबित मामलों में भी सफलताएं प्राप्त करेगा। एक बार फिर से बहुत धन्यवाद !

    नीरज कुमार
    वरिष्ठ अनुवादक
    विदेश मंत्रालय

    जवाब देंहटाएं

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।