* *डीओपीटी ने 3 वर्ष की सेवा पूरी कर चुके उप-निदेशकों को संयुक्त निदेशक के रुप में पदोन्नति देने और 4 वर्ष से अधिक की नियमित सेवा पूरी कर चुके 7 वरिष्ठतम सहायक निदेशकों को उप-निदेशक बनाए जाने के लिए छूट के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी। एसोसिएशन ने पिछले दिनों इस सिलसिले में डीओपीटी की सचिव से मुलाक़ात की थी। * एसोसिएसन ने शेष सहायक निदेशकों की पदोन्नति के मामले को भी निर्णायक सफलता मिलने तक डीओपीटी के समक्ष उठाते रहने का भरोसा दिलाया।

मंगलवार, 1 अक्तूबर 2019

हमनाम हुई हिंदी

मित्रो,

देशभर के केंद्रीय अथवा प्रांतीय कार्यालयों में कार्यरत राजभाषाकर्मियों की पात्रताओं , यथा- वेतनमान, सेवाशर्तों,
पदनाम आदि के मामले में , केंद्र सरकार के राजभाषा विभाग के साथियों को मिलने वाली सुविधाओं को ही नज़ीर माना जाता रहा है। 

सहायकों के पदनाम परिवर्तन (एएसओ) के बाद हम हिंदी प्रेमियों में भी पदनाम परिवर्तन की बढती मांग को देखते हुए एसोसिएशन भी अपने साथियों के सम्मानार्थ निरंतर प्रयासरत रही जिसके परिणामस्वरुप इस वर्ष ११ फरवरी को विभाग ने हमारे आग्रह से सहमति व्यक्त करते हुए एक ज्ञापन जारी कर शुरुआती दो स्तरों को कनिष्ठ अनुवाद अधिकारी और वरिष्ठ अनुवाद अधिकारी के रुप में पदनामित किया यानी कनिष्ठ अनुवादक और वरिष्ठ अनुवादक शब्द अब इस संवर्ग के लिए गुज़रे ज़माने की बात है। 

विभाग का यह निर्णय केंद्रीय हिंदी संवर्ग के हम अनुवादकों में प्राणऊर्जा का संचार करने वाला साबित हुआ। देखादेखी, अन्य संवर्गेतर केंद्रीय कार्यालयों के अनुवादक साथियों ने राजभाषा विभाग के आदेश की प्रति संलग्न करते हुए अपने पदनामों को भी समनुरूप करने की मांग की जिसे अधिकांश ने माना भी।

किंतु देखने में आया कि कुछ कार्यालय पदनाम बदले जाने पर ध्यान नहीं दे रहे। ऐसे कार्यालयों में कार्यरत कुछ साथियों ने लगातार एसोसिएशन से आग्रह बनाए रखा कि राजभाषा विभाग इस संबंध में नए सिरे से ज्ञापन जारी करे कि सभी केंद्रीय कार्यालयों में कनिष्ठ-वरिष्ठ अनुवादकों के पदनाम कनिष्ठ/वरिष्ठ अनुवाद अधिकारी किए जाएं। एसोसिएशन ने तत्काल इस ओर विभाग का ध्यानाकर्षण किया। अब विभाग ने इस संबंध में दोबारा स्थिति स्पष्ट कर दी है।

5 टिप्‍पणियां:

  1. Thanks allot to efforts of you and
    your team. Now we are hopeful for implementation of of GP 4600 for JTO and 4800 for STO through efforts of you and dedicated team.. Thank you

    जवाब देंहटाएं
  2. Thanks allot to efforts of you and
    your team. Now we are hopeful for implementation of of GP 4600 for JTO and 4800 for STO through efforts of you and dedicated team.. Thank you

    जवाब देंहटाएं
  3. Very much Thanks to the association for great efforts. congrats . Dedication is appreciated. Long live .

    जवाब देंहटाएं
  4. भारत के महारजिस्ट्रार का कार्यालय नई दिल्ली और इसके अधीनस्थ कार्यालयों में तैनात अनुवदाकों के पदनाम के परिवर्तन करवाने पर ध्यान दे।

    जवाब देंहटाएं

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।