* *डीओपीटी ने 3 वर्ष की सेवा पूरी कर चुके उप-निदेशकों को संयुक्त निदेशक के रुप में पदोन्नति देने और 4 वर्ष से अधिक की नियमित सेवा पूरी कर चुके 7 वरिष्ठतम सहायक निदेशकों को उप-निदेशक बनाए जाने के लिए छूट के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी। एसोसिएशन ने पिछले दिनों इस सिलसिले में डीओपीटी की सचिव से मुलाक़ात की थी। * एसोसिएसन ने शेष सहायक निदेशकों की पदोन्नति के मामले को भी निर्णायक सफलता मिलने तक डीओपीटी के समक्ष उठाते रहने का भरोसा दिलाया।

शुक्रवार, 4 अक्तूबर 2019

यूपीएससी में 23 को डीपीसी

साथियो,

वर्ष 2017-18 और 2018 की रिक्तियों के लिए वरिष्ठ अनुवादकों को पदोन्नत करने के लिए विभाग ने कई माह पूर्व दस्तावेज मंगाए थे। ये दस्तावेज डीपीसी की तारीख नियत करने के लिए यूपीएससी को भेजे गए थे। इसी में उन पांच सहायक निदेशकों का मामला भी शामिल था जिन्हें राजभाषा विभाग ने 03.01.2019 के ज्ञापन द्वारा प्रत्यावर्तित किया था और जिनकी वर्ष 2016-17 की रिक्ति के लिए रिव्यू डीपीसी की जानी थी।

किंतु दुर्भाग्यवश,इस फाइल को कई अड़चनों का सामना करना पड़ा। विभाग और एसोसिएशन के स्तर पर यूपीएससी में कई मुलाक़ातों के बावजूद डीपीसी की तारीख़ टलती रही।

इससे पदोन्नति के लिए प्रतीक्षित साथियों में निराशा का वातावरण बना। हालांकि,उनमें से कुछ साथी एसोसिएशन के तमाम संघर्षों के गवाह भी रहे। बहरहाल,एसोसिएशन को विश्वस्त सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, अब यूपीएससी ने 2017-18 और 2018 की रिक्ति के लिए वरिष्ठ अनुवादकों की पदोन्नति और पांचो प्रत्यावर्तित सहायक निदेशकों के लिए डीपीसी 23 अक्टूबर को करना निश्चित किया है। 

इस संबंध में एसोसिएशन को आगे जो कोई भी जानकारी मिलेगी,हमें उसे आपसे साझा करते हुए प्रसन्नता होगी।

डीपीसी होते ही आदेश जारी करने की प्रक्रिया विभाग तत्काल शुरु कर देगा।

3 टिप्‍पणियां:

  1. 'जिस जिससे पथ पर स्नेह मिला
    उस उस राही को धन्यवाद..'एसोसिएशन व इससे जुड़े तमाम साथियों द्वारा की गई पहलों का ही यह प्रतिफल है...एसोसिएशन संवर्ग की बेहतरी के लिए निरंतर कार्य करता रहे!

    जवाब देंहटाएं
  2. 'जिस जिससे पथ पर स्नेह मिला
    उस उस राही को धन्यवाद..'एसोसिएशन व इससे जुड़े तमाम साथियों द्वारा की गई पहलों का ही यह प्रतिफल है...एसोसिएशन संवर्ग की बेहतरी के लिए निरंतर कार्य करता रहे!

    जवाब देंहटाएं

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।