* * उप-निदेशकों की पदोन्नति के लिए डीपीसी संपन्न। * दो तदर्थ निदेशक नियमित भी हुए। *वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की पदोन्नति के लिए यूपीएससी में डीपीसी की बैठक अब किसी भी दिन।

बुधवार, 7 अगस्त 2019

बधाई हो! कनिष्ठ साथियों के लिए भी पास मंज़ूर

मित्रो,

एसोसिएशन को यह सूचित करते हुए अत्यन्त गर्व का अनुभव हो रहा है कि इस ब्लॉग पर 30 जुलाई,2019 की
पोस्ट के माध्यम से साझा की गई जानकारी के क्रम में, राजभाषा विभाग ने हिंदी दिवस के अवसर पर प्रतिवर्ष होने वाले आयोजन में कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों को भी आमंत्रित किए जाने का एसोसिएशन का अनुरोध स्वीकार कर लिया है।

ज्ञातव्य है कि इस विहंगम वार्षिक आयोजन में अधिकारियों को ही आमंत्रित किये जाने की परम्परा रही थी। यह घोर भेदभावपरक और हिंदी के लिए  समर्पित अनुवादक साथियों के प्रति अन्यायपूर्ण था। इसके दृष्टिगत इस आयोजन में अनुवादक संवर्ग को शामिल करने की मांग उच्चाधिकारियों के समक्ष एसोसिएशन शुरु से ही रखती रही। परिणामस्वरूप,एसोसिएशन के इतिहास में पहली बार, पिछले वर्ष विभाग अनुवादकों के लिए पास जारी करने पर सैद्धांतिक रुप से सहमत हुआ। किंतु, पास जारी करने के लिए अपेक्षित समय न मिल पाने के कारण पिछले वर्ष विज्ञान भवन में हुए आयोजन के लिए विभाग केवल वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों को ही पास जारी कर सका। वरिष्ठ साथियों में इससे हर्ष तो था किंतु उन्हें सभागार में कनिष्ठ साथियों की कमी खलती रही। 

लिहाजा,इस वर्ष हिंदी दिवस की तैयारियां जैसे ही शुरु हुईं,एसोसिएशन ने पुनः इस मुद्दे को उच्चाधिकारियों के समक्ष मौखिक और लिखित- दोनों रूप में ज़ोरदार तरीक़े से उठाया और पिछले वर्ष बनी सहमति के अनुरुप,इस वर्ष से कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों के लिए भी पास जारी किए जाने की मांग की। अंततः, विभाग एसोसिएशन के अनुरोध से सहमत हुआ। इस सहमति के साथ ही, पास जारी करने के मामले में अधिकारी तथा अनुवादक संवर्ग अथवा वरिष्ठ और कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों के बीच का भेदभाव समाप्त हो गया है और इस वर्ष से राजभाषा विभाग के हिंदी दिवस आयोजन में सम्मिलित होने के लिए कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों को भी आमंत्रण-पत्र भेजे जाने की औपचारिक शुरुआत हो रही है। इस बात को लेकर भी बिल्कुल स्पष्ट रहें कि यह एक स्थायी व्यवस्था है।

सभी कनिष्ठ साथियों को बहुत-बहुत बधाई। यह हमेशा से आपका हक़ था। एसोसिएशन की यह सफलता आप सबके विश्वास, सहयोग और शुभकामनाओं का ही प्रतिफल है। पूरे अनुवादक संवर्ग की उन्नति के लिए, सबको साथ लेकर चलने के जो भी प्रयास संभव होंगे, हम आगे भी जारी रखेंगे।

फिलहाल, यह आपके लिए उल्लास का क्षण है। इसका गर्मजोशी से स्वागत कीजिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।