* * उप-निदेशकों की पदोन्नति के लिए डीपीसी संपन्न। * दो तदर्थ निदेशक नियमित भी हुए। *वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की पदोन्नति के लिए यूपीएससी में डीपीसी की बैठक अब किसी भी दिन।

मंगलवार, 6 अगस्त 2019

आठ साथी इधर से उधर, दो जेटीओ की डीपीसी आज

साथियो,

हमारे चार साथी-दो वरिष्ठ अनुवाद अधिकारी और दो कनिष्ठ अनुवाद अधिकारी पिछले कुछ वर्षों से प्रधानमंत्री कार्यालय में कार्यरत थे। वहां इन्होंने अपनी कार्यकुशलता और सत्यनिष्ठा की बदौलत राजभाषा विभाग की प्रतिष्ठा बढ़ाने में सक्रिय योगदान दिया। इनमें सर्वश्री नीरज नित्यानंद वर्मा, सुरेश कुमार श्रीवास, अंशुल मोहनिया और मनीष कुमार जी के नाम शामिल हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय की नीति के अनुसार, पांच वर्ष से अधिक का समय व्यतीत हो जाने के कारण अब इन साथियों को वहां से कार्यमुक्त किया जा रहा है और सर्वश्री राकेश कुमार झा,  राजेश कुमार , कुलदीप और मनोज कुमार जी इनका स्थान ले रहे हैं:

https://rajbhasha.gov.in/sites/default/files/sewapart1-06aug2019.pdf

प्रधानमंत्री कार्यालय में राजभाषाकर्मियों से अपेक्षाएं अन्य मंत्रालयों की तुलना में भिन्न प्रकृति की और चुनौतीपूर्ण होती हैं। वहां तैनात किए जा रहे नए साथी हमारे संवर्ग के सबसे सक्षम अनुवाद अधिकारियों में से हैं और एसोसिएशन को विश्वास है कि वे भी हिंदी और राजभाषा विभाग-दोनों की मर्यादा की श्रीवृद्धि करने में कामयाब होंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय से मुक्त किए गए साथियों को उन्हीं कार्यालयों में तैनात किया जा रहा है,जहां के अनुवाद अधिकारियों को प्रधानमंत्री कार्यालय के लिए चुना गया है।

सभी साथियों को नए कार्यस्थल की बधाइयां।

हम संवर्ग के साथियों को यह भी सूचित करना चाहेंगे कि 09 जुलाई, 2019 को जारी डीपीसी के आदेश में 40 कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों के नाम थे जबकि वर्ष 2017-18 में 42 रिक्तियां बनती थीं। अपेक्षित दस्तावेज़ समय पर प्राप्त न होने के कारण पिछले माह के आदेश में दो साथियों के नाम शामिल नहीं किए जा सके। दोनों मित्रों के लिए डीपीसी आज हो रही है।

2 टिप्‍पणियां:

  1. File for DPC date is with UPSC for the last three months. Why date is not being given? What is the problem and how Rajbhasha n Union is persuing the matter with UPSC officials? Kindly inform.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. The Department & the Association are taking up the case with UPSC in tandem. Even on last Friday, the Association took up the case with the concerned US in UPSC in person. There, JS in UPSC raised an issue regarding reverted ADs. In this connection DS Meena Ji visited UPSC this Monday itself n discussed the issue. Hopefully, this will b sorted out soon.

      हटाएं

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।