* * उप-निदेशकों की पदोन्नति के लिए डीपीसी संपन्न। * दो तदर्थ निदेशक नियमित भी हुए। *वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की पदोन्नति के लिए यूपीएससी में डीपीसी की बैठक अब किसी भी दिन।

मंगलवार, 30 जुलाई 2019

हिंदी दिवसःकनिष्ठों के लिए पास के प्रयास तेज़

मित्रो,

हिंदी दिवस आयोजन में अब कुछ ही वक़्त बाक़ी है। आप जानते ही हैं कि इस अवसर पर राजभाषा विभागविज्ञान भवन में इस आयोजन में उपस्थित माननीय उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडूजी ने हिंदी और अंग्रेज़ी के अंतर को जिस उदाहरण से समझाया था, वह सभागार में उपस्थित सभी लोगों के लिए एक अविस्मरणीय क्षण था।
द्वारा एक भव्य कार्यक्रम के आयोजन की परम्परा रही है जिसमें राष्ट्रपति/उप-राष्ट्रपतिजी, गृहमंत्रीजी, गृह राज्यमंत्रीजी और गृह सचिवजी सहित कई गणमान्य व्यक्तियों की गरिमामय उपस्थिति रहती है। पिछली बार 

एसोसिएशन को प्रसन्नता है कि इस बार के आयोजन में हमारे साथ कई साथी पहली बार जुड़ेंगे क्योंकि हाल ही में पदोन्नत सभी कनिष्ठ साथियों को इस बार के आयोजन का साक्षी होने का सुअवसर प्राप्त होने जा रहा है। हम इस दिशा में भी हरसंभव प्रयास कर रहे हैं कि राजभाषा विभाग इस आयोजन के लिए कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों को भी पास जारी करना शुरु करे। इस संबंध में विभाग से लिखित आग्रह भी किया गया है कि हिंदीकर्मियों के आयोजन में संपूर्ण अनुवादक संवर्ग की सहभागिता होनी ही चाहिए।

यह देखते हुए कि हिंदी दिवस आयोजन की सफलता राजभाषा विभाग के लिए प्रतिष्ठा का विषय होती है, इस वर्ष की तैयारियां भी ज़ोरों पर हैं। इस वर्ष विभाग ने इस काम में सहयोग के लिए नीति आयोग में कार्यरत हमारे कनिष्ठ साथी श्री महादेव राजभर जी की सेवाएं लेने का आदेश जारी किया है जिससे ज्ञात होता है कि विभाग ने इस संबंध में इस महीने की 15 तारीख़ को भी एक आदेश जारी किया था:


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।