* * उप-निदेशकों की पदोन्नति के लिए डीपीसी संपन्न। * दो तदर्थ निदेशक नियमित भी हुए। *वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की पदोन्नति के लिए यूपीएससी में डीपीसी की बैठक अब किसी भी दिन।

सोमवार, 29 जुलाई 2019

अपीलः वेबसाइट को अद्यतन रखने में सहयोगी बनें

साथियो,

आप अवगत ही हैं कि राजभाषा विभाग ने इस महीने की 9 तारीख़ के अपने आदेश के ज़रिए 40 कनिष्ठ साथियों
को पदोन्नत किया है। संसद सत्र चलने के कारण अधिकतर साथी तत्क्षण अपने कार्यालय से कार्यमुक्त नहीं किए जा सके। किंतु, संसद के वर्षाकालीन सत्रावकाश को देखते हुए अब इसमें कोई अड़चन नहीं होनी चाहिए। 

सामान्यतः, पदस्थापना संबंधी कार्यालय आदेश की प्रति राजभाषा विभाग को भी पृष्ठांकित की जाती है। विभाग इसी के आधार पर अपनी वेबसाइट को अद्यतन रखता है। परन्तु कई बार विभाग को संबंधित कार्यालय आदेश की प्रति प्राप्त नहीं हो पाती जिसके कारण वेबसाइट पर पुरानी सूचना ही प्रदर्शित होती रहती है। इससे कभी-कभार अप्रिय स्थिति पैदा हो जाती है। 

यह हम अनुवाद अधिकारियों के ही हित में है कि केंद्रीय सचिवालय राजभाषा सेवाकर्मियों से जुड़ी सूचना राजभाषा विभाग की वेबसाइट पर ठीक-ठीक प्रदर्शित हो। अतः, सभी साथियों से अनुरोध है कि आपका कार्यालय तो संबंधित आदेश की प्रति राजभाषा विभाग को प्रेषित करेगा ही, आप स्वयं भी पदोन्नति वाले स्थान पर कार्यग्रहण करने के उपरान्त उस आदेश की एक प्रति एसोसिएशन के ई-मेल पर भेजने का कष्ट करें ताकि राजभाषा विभाग की वेबसाइट को अद्यतन रखने में एसोसिएशन सहयोगी हो सके।

अगर राजभाषा विभाग की वेबसाइट पर आपसे जुड़ी कोई अन्य सूचना अधूरी या ग़लत है,तो वह भी सप्रमाण एसोसिएशन के संज्ञान में लाएं ताकि उसे ठीक कराया जा सके।

2 टिप्‍पणियां:

  1. कृपया कनिष्ठ और वरिष्ठ के लिए 4600 और 4800 ग्रेड वेतन के बारे में कोई जानकारी हो तो अवगत करवाएं। क्या csols संवर्ग की और से इस पर कोई कार्रवाई की जा रही है। अब तक एर्नाकुलम बेंच, कोलकाता बेंच,गुवाहाटी बेंच और प्रिंसिपल बेंच दिल्ली के निर्णय आ चुके हैं जोकि पक्ष में है। इसलिए इसके लिए कोशिश की जा सकती है।

    जवाब देंहटाएं
  2. जिज्ञासा के लिए शुक्रिया।
    एसोसिएशन ने इस संबंध में कई संगत दस्तावेज़ उपलब्ध किए हैं।
    अन्य कार्यालयों के मुक़ाबले, केंद्रीय सचिवालय संवर्ग में वित्तीय लाभ लेना अधिक पेंचीदा होता है।
    किंतु, चूंकि यह मुद्दा अनुवादकों को न्याय दिलाने से जुड़ा है,इसलिए हमने तमाम काग़ज़ात का बारीकी से अध्ययन कर अभ्यावेदन का विस्तृत खाका तैयार किया है और अगले सप्ताह विभाग में यह मांग रखी जा रही है।

    जवाब देंहटाएं

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।