* * उप-निदेशकों की पदोन्नति के लिए डीपीसी संपन्न। * दो तदर्थ निदेशक नियमित भी हुए। *वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की पदोन्नति के लिए यूपीएससी में डीपीसी की बैठक अब किसी भी दिन।

सोमवार, 26 अगस्त 2019

हिंदी दिवसः आश्वस्त रहें, पास को फ़ेल नहीं होने दिया जाएगा !

मित्रो,

7 अगस्त की पोस्ट के माध्यम से हमने आपको सूचित किया था कि प्रति वर्ष हिंदी दिवस पर राजभाषा विभाग की ओर से किए जाने वाले आयोजन में इस वर्ष से कनिष्ठ साथियों को भी पास जारी किए जाएंगे। अब तक केवल अधिकारियों को इस आयोजन में आमंत्रित किया जाता था जिसकी ओर ध्यानाकर्षण करते हुए एसोसिएशन ने अनुवाद अधिकारियों को भी अनिवार्य रुप से पास जारी किया जाना सुनिश्चित करने की मांग की थी।
विभाग के इतिहास में पहली बार, इस मांग पर पिछले वर्ष सहमति तो बनी किंतु,समयाभाव के कारण केवल वरिष्ठ अनुवादकों को पास जारी किए जा सके और कनिष्ठ अनुवादकगण इससे वंचित रह गए। गत वर्ष बनी सहमति के अनुसरण में, एसोसिएशन ने पुनः यह मुद्दा समय रहते उठाया ताकि इस वर्ष हर हाल में हमारे कनिष्ठ साथियों को भी पास जारी किए जाएं। 

अब विभाग ने एसोसिएशन को लिखित में भी आश्वस्त कर दिया है कि इस बार से कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों को पास जारी करने की शुरुआत हो रही है। इस दिशा में पहले ही से काम जारी है। विभाग ने इसकी पुष्टि के लिए एसोसिएशन को जो पत्र जारी किया है,उससे उन साथियों की ग़लतफ़हमी दूर हो जाएगी जो इस अफ़वाह का शिकार हो रहे थे कि अबकी कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों को ये पास इसलिए जारी किए जा रहे हैं कि इस वर्ष हिंदी दिवस शनिवार को पड़ रहा है। पास सभी अनुवाद अधिकारियों के लिए और समय पर जारी होंगे। एसोसिएशन यह सुनिश्चित करने पर नज़र बनाए हुए है। 

   

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।