* * उप-निदेशकों की पदोन्नति के लिए डीपीसी संपन्न। * दो तदर्थ निदेशक नियमित भी हुए। *वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की पदोन्नति के लिए यूपीएससी में डीपीसी की बैठक अब किसी भी दिन।

शुक्रवार, 30 अगस्त 2019

JTOs: ABC of delayed DPC

साथियो,

8 अगस्त की पोस्ट के माध्यम से हमने आपको जानकारी दी थी कि वर्ष 2017-18 के लिए दो और कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की पदोन्नति होनी थी जिसमें से सुश्री निवेदिता प्रियदर्शिनी को सभी काग़ज़ात उपलब्ध करा दिए जाने के कारण पदोन्नत कर दिया गया है। इस वर्ष के कोटे की एक अन्य रिक्ति का लाभ श्री कृष्ण कुमार सिंहजी को मिलना था लेकिन महिला एवं बाल विकास विभाग से उनकी वार्षिक कार्य निष्पादन रिपोर्ट तथा आवासन और शहरी कार्य विकास मंत्रालय से उनकी सतर्कता निकासी विभाग को नहीं मिल पाई।

उनके कारण ही वर्ष 2018 की रिक्ति के एवज़ में जिन कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों को पदोन्नत किया जाना है,उनके लिए भी विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक नहीं हो पा रही है। अतः, एसोसिएशन ने हरसंभव प्रयास किए कि श्री सिंह के मामले को जल्दी निपटाया जाए। अध्यक्ष श्री दिनेश कुमार सिंह ने अपनी टीम के साथ उनके कार्यालय और प्रशासन अनुभागों का एकाधिक बार दौरा किया था। पिछले सप्ताह ही उपाध्यक्ष श्री अवनी कर्णजी ने भी इस प्रयोजन से संबंधित कार्यालय जाकर अद्यतन स्थिति ली थी। 

दरअसल,महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के प्रशासन में संबंधित डीलिंग हैंड के तबादले के कारण यह फाइल संयुक्त सचिव(राजभाषा) के अनुस्मारक के बावजूद आगे नहीं बढ़ पा रही थी। इसे देखते हुए,महासचिव श्री अजय कुमार झाजी से चर्चा के बाद, आज पुनः एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री दिनेश कुमार सिंह और कोषाध्यक्ष कुमार राधारमण ने इसी प्रयोजन से मंत्रालय के प्रशासन अनुभाग का दौरा कर फाइल दूसरे डीलिंग हैंड को सौंपे जाने का आग्रह किया। प्रशासन ने एसोसिएशन को आश्वस्त किया है कि यह फाइल एक-दो दिन में राजभाषा विभाग को भेज दी जाएगी।

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय से भी उनकी सतर्कता निकासी भेज दिए जाने की सूचना है। अतः, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय से श्री सिंह की एपीएआर की स्थिति की जानकारी आधिकारिक रुप से प्राप्त होते ही विभाग श्री सिंह के बारे में निर्णय लेगा और वर्ष 2018 की रिक्ति के लिए कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की डीपीसी की प्रक्रिया भी शुरु हो जाएगी। अगले सप्ताह इस मामले में प्रगति के प्रति हम आशान्वित हो सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।