* * उप-निदेशकों की पदोन्नति के लिए डीपीसी संपन्न। * दो तदर्थ निदेशक नियमित भी हुए। *वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की पदोन्नति के लिए यूपीएससी में डीपीसी की बैठक अब किसी भी दिन।

सोमवार, 8 जुलाई 2019

2018 के लिए काग़ज़ात में विलंब=2019 की डीपीसी में देरी की आशंका

मित्रो,

आप अवगत ही हैं कि राजभाषा विभाग ने वर्ष 2018 की रिक्ति के एवज में कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की पदोन्नति की पहल की है। यह बात भी आपके संज्ञान में होगी कि विभाग को दस्तावेज़ उपलब्ध कराने में ढिलाई के कारण ही वर्ष 2017-18 की डीपीसी काफी विलम्ब से हुई। ख़ेद है कि इसके बावजूद, 2018 के लिए विभाग को काग़ज़ात उपलब्ध कराने की गति बेहद धीमी है। ज़ाहिर है, इससे चौथी डीपीसी भी देर से होने की आशंका रहेगी। एसोसिएशन ने पिछले शुक्रवार को भी कुछ भवनों का दौरा कर कई साथियों के शीघ्रता करने का आग्रह किया है और आज भी कुछ भवनों का दौरा करने की योजना है।

हम ध्यान दिलाना चाहेंगे कि एसोसिएशन वर्ष 2019 की रिक्तियों को भी प्राथमिकतापूर्वक भरे जाने के पक्ष में है। इस सिलसिले में, विभाग वर्ष 2019 की रिक्तियों की गणना भी कर रहा है। किंतु,यह प्रक्रिया तभी तेज़ हो पाएगी जब वर्ष 2018 की डीपीसी पूरी हो जाए। 2019 की रिक्ति में उन सभी कनिष्ठ साथियों के नाम शामिल होंगे जिनके नाम 2018 की सूची में कन्सिडरेशन ज़ोन में थे,हालांकि उन्हें अपनी नवीनतम एपीएआर और सतर्कता निकासी प्रमाणपत्र विभाग को उपलब्ध कराना होगा। 

अतः, तमाम विभागों/कार्यालयों में बैठे मित्र इस दिशा में सामूहिक प्रयास करते हुए संबंधित साथियों के दस्तावेज़ राजभाषा विभाग को शीघ्रता से भिजवाने में सहयोगी बनें। यह देखते हुए कि संवर्ग के अधिकारी भी काफी संख्या में इस ब्लॉग के पाठक हैं, सभी संबंधित उच्चाधिकारियों से भी अनुरोध है कि वे कृपया अनुवाद अधिकारियों के एपीएआर अद्यतन रखें ताकि वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों के सभी पदों को यथाशीघ्र भर लिया जाना सुनिश्चित किया जा सके। 

2 टिप्‍पणियां:

  1. Sir, main Aapka tahedil se dhanyawad karts hoon Jo aapne pratyek JTO ki personally contact karte hue unki padonnati ki disha me association ki or se pahal ki. Aasha hai ki shesh JTO BHI apni vigilance sheeghra bhijwainge.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. एसोसिएशन अनुवाद अधिकारियों के हित के लिए ही है।

      हटाएं

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।