* * उप-निदेशकों की पदोन्नति के लिए डीपीसी संपन्न। * दो तदर्थ निदेशक नियमित भी हुए। *वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की पदोन्नति के लिए यूपीएससी में डीपीसी की बैठक अब किसी भी दिन।

बुधवार, 19 दिसंबर 2018

कनिष्ठ अनुवादकों के लिए उच्चतर ग्रेड-वेतन की दावेदारी

साथियो,

कनिष्ठ अनुवादकों के लिए 4600/- रु. के ग्रेड-वेतन का मामला अनुवादक संवर्ग के लिए प्रतिष्ठा का विषय रहा है। प्रारम्भ में, सहायकों के साथ पिछले वेतन आयोगों में स्थापित समतुल्यता ही इसका प्रमुख आधार रहा लेकिन कैट ने न सिर्फ इसे मानने से इनकार कर दिया,बल्कि उच्चतर शैक्षिक अर्हता को भी तवज्जो नहीं दी। इस कारण इन आधारों पर कोई मांग करना अप्रासंगिक हो गया था।

इस बीच, केंद्र सरकार के कुछ कार्यालयों में कनिष्ठ अनुवादकों के लिए 4600/- रुपए का ग्रेड-वेतन निर्धारित किए जाने की सूचना छिटपुट रूप से मिलती रही जिनके आधार पर एसोसिएशन ने विगत वर्षों में राजभाषा विभाग के समक्ष एक से अधिक बार इस मुद्दे को उठाया। योग्य वकीलों से परामर्श कर राजभाषा विभाग को नोटिस भी भिजवाया गया लेकिन मामला आगे नहीं बढ़ पाया।

यह देखते हुए कि संवर्ग में इस समय माहौल अनुकूल है और विभिन्न स्तरों पर सहयोग भी मिल रहा है,अब इस मामले को एक बार फिर नए सिरे से सचिव महोदय के समक्ष उठाया जाना है। किंतु, पहले इस संबंध में अधिक से अधिक जानकारी जुटा लेनी ज़रुरी है कि अब तक किन-किन विभागों में 4600/-रु. का ग्रेड-वेतन लागू हो गया है।

इस क्रम में, अनुरोध है कि जिन भी मित्रों के पास प्रमाण हो,वे कृपया केंद्र सरकार के विभिन्न कार्यालयों में कनिष्ठ अनुवादकों के लिए 4600/रु. का ग्रेड-वेतन लागू होने संबंधी आदेश और अन्य संगत दस्तावेज शीघ्रता से उपलब्ध कराएं । कई साथी बाद में तर्क देते देखे जाते हैं कि अमुक काग़ज़ात को शामिल करने से पक्ष अधिक मज़बूत होता। ऐसे तमाम लोग इस मुद्दे पर साथ आएं और सहयोग करें ताकि हमारी दावेदारी प्रबल हो और अभ्यावेदन को व्यय विभाग को अग्रेषित किए जाने का पुख़्ता आधार तैयार हो सके।


18 टिप्‍पणियां:

  1. PSU mein like EIL me bhi jht ki 4600 hai....even loksabha and rajyasabha me 4800 hai...

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. Though we are strictly looking for Office Orders issued by central government offices only,it would be nice if you could provide us a few such orders even from PSUs.
      LS & RS orders won't serve the purpose as they are having their own set of rules in many respects and are hence not comparable.

      हटाएं
  2. केरल उच्च न्यायालय द्वारा इस बारे में आदेश दियागया है। खोज रहा हूँ। जल्द ही उपलब्ध कराने का प्रयास है।

    धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  3. रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले सभी संबद्ध / अधीनस्थ कार्यालयों में अधिकतर तथा इकाइयों में 4600/- कनिष्ठ अनुवादकों द्वारा लिया जा रहा है ।

    जवाब देंहटाएं
  4. PCA के कुछ अधीनस्थ कार्यालयों में यह लागू हुआ है।OFB PCA में भी कैट का निर्णय पक्ष में आया है।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. क्या आप संबंधित कार्यालय आदेश उपलब्ध करा सकते हैं?

      हटाएं
    2. यह सूचना ग़लत है। कैट का संदर्भित निर्णय ग्रेड-पे के बारे में नहीं है। पूरे OFB संवर्ग में कनिष्ठ अनुवादकों को 4200/-रु. का ही ग्रेड-वेतन मिल रहा है।

      हटाएं
  5. Sir, online aplication have been invited by Delhi High Court for the vacancies of Judicial Translators and Senior Judicial Translators where the grade pay of judicial translators is 4600 and grade pay of senior udicial translators is 4800. this may be helpful.....I am giving u the link
    http://delhihighcourt.nic.in/writereaddata/upload/Recruitments/OpenPositions/CurrentJobFile_T2VB47KW98C.PDF

    जवाब देंहटाएं
  6. कनिष्ठ हिंदी अनुवादक की ग्रेड पे- 4200
    और हिंदी अनुवादक की ग्रेड पे- 4800
    http://www.nhai.gov.in/writereaddata/Portal/JobPost/1182/1_Detailed_ADVERTISEMENT.pdf

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. हम इस मामले की पड़ताल कर रहे हैं।
      शुक्रिया,आपके सहयोग के लिए।

      हटाएं
  7. Custom and Central Excise के अधिकांश कार्यालयों में कनिष्ठ अनुवादकों को 4600 ग्रेड पे मिल रही है। उनसे संपर्क कर अधिक से अधिक आदेश एकत्रित किए जा सकते हैं।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. केंद्रीय उत्पाद शुल्क विभाग में कनिष्ठों को 4600 रु. का ग्रेड-वेतन मिलने की सूचना सही है किंतु स्वयं विभाग ने ही इसे चुनौती दी हुई है और फिलहाल यह मामला सुप्रीम कोर्ट में होने की सूचना है।
      हम ऐसे किसी दस्तावेज को अपने लिए आधार नहीं बनाना चाहते जो विवादित अथवा न्यायाधीन हो। इसलिए, हमने सबसे अनुरोध किया है कि यदि कोई ऐसा केंद्रीय कार्यालय है जहां कनिष्ठों को 4600 रूपए का ग्रेड-वेतन मिला हो और अब भी विवादरहित तरीक़े से मिल रहा हो,तो उसके दस्तावेज उपलब्ध कराएं।

      हटाएं
  8. उच्चतर ग्रेड के संबंध में प्रयास जारी रखें सफलता निश्चित ही !

    जवाब देंहटाएं
  9. आप लोग हाथ पर हाथ धर कर बैठे रहिए और वहाँ Fisheries Survey of India के आशीष कुमार खरे जी को भी 4600 ग्रेड वेतन मिल गया है।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. यह एक पेचीदा मामला है।
      कुछ विभागों ने व्यय विभाग की अनुमति के बगैर ही कनिष्ठों को 4600/-रु. का ग्रेड वेतन दे दिया है। हमारे संवर्ग को व्यय विभाग की अनुमति के बगैर कुछ नहीं मिल सकता।
      हम तमाम दावों की समीक्षा कर रहे हैं।
      ठोस आधार पर ही कोई मांग की जाएगी।
      जल्दबाज़ी में की गई पहल का नतीज़ा आप पहले ही देख चुकी हैं।

      हटाएं
  10. मैं आपको आर.टी.आई. से उक्त विषयक कार्यालय आदेश उपलब्ध कराऊँगी।

    जवाब देंहटाएं

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।