* * उप-निदेशकों की पदोन्नति के लिए डीपीसी संपन्न। * दो तदर्थ निदेशक नियमित भी हुए। *वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की पदोन्नति के लिए यूपीएससी में डीपीसी की बैठक अब किसी भी दिन।

गुरुवार, 20 सितंबर 2018

सचिव ने लंबित मामले शीघ्रता से निपटाने का आश्वासन दिया

मित्रो,

आज केंद्रीय सचिवालय राजभाषा सेवा अनुवादक एसोसिएशन ने राजभाषा विभाग के सचिव महोदय से मुलाक़ात की। अध्यक्ष श्री दिनेश कुमार सिंह ने उनसे लंबित मामलों पर तेज़ी से कार्रवाई करने का आग्रह किया ताकि संवर्ग में लंबे समय से जारी स्टैगनेशन दूर हो सके। सचिव महोदय ने कहा कि सहायक निदेशक से उप-निदेशक के तौर पर पदोन्नति की फाइल को वे स्वयं व्यक्तिगत रुचि लेकर देख रहे हैं और वे यह सुनिश्चित करेंगे कि डीओपीटी के साथ यह मामला हफ्ते भर के भीतर सुलझा लिया जाए। 

एसोसिएशन ने सचिव महोदय का इस मुद्दे  की ओर ध्यानाकर्षण किया कि अनुवादक संवर्ग के लिए नामावली (Nomanclature) परिवर्तन का मामला काफी समय से विभाग में लंबित है जबकि इसके कोई वित्तीय निहितार्थ भी नहीं हैं और विभाग स्वयं इस कार्य के लिए सक्षम है। एसोसिएशन ने कहा कि अन्य संवर्गकर्मियों की नामावली भी बदली जा चुकी है और अनुवादकों के पदनाम बदलने से संवर्ग में उत्साह का संचार होगा।  सचिव महोदय ने आश्वस्त किया कि वह इस मामले को भी देखेंगे और संबंधित अधिकारियों को शीघ्रता से कार्रवाई करने का निदेश देंगे।

माननीय सचिव महोदय ने कनिष्ठ और वरिष्ठ अनुवादकों के रिक्त पदों को लेकर भी चिंता जताई और कहा कि सभी पदों को तत्परता से भरा जाएगा। 

साथियो, सचिव महोदय ने जिस विश्वास के साथ आश्वासन दिया है,उसे देखते हुए यह आशा बंधी है कि सभी स्तरों पर संवर्ग के लंबित मुद्दे जल्दी ही सुलझा लिए जाएंगे। एसोसिएशन आज की इस सार्थक और उत्साहवर्द्धक बैठक के लिए सचिव महोदय के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करती है।

1 टिप्पणी:

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।