* *डीओपीटी ने 3 वर्ष की सेवा पूरी कर चुके उप-निदेशकों को संयुक्त निदेशक के रुप में पदोन्नति देने और 4 वर्ष से अधिक की नियमित सेवा पूरी कर चुके 7 वरिष्ठतम सहायक निदेशकों को उप-निदेशक बनाए जाने के लिए छूट के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी। एसोसिएशन ने पिछले दिनों इस सिलसिले में डीओपीटी की सचिव से मुलाक़ात की थी। * एसोसिएसन ने शेष सहायक निदेशकों की पदोन्नति के मामले को भी निर्णायक सफलता मिलने तक डीओपीटी के समक्ष उठाते रहने का भरोसा दिलाया।

मंगलवार, 4 सितंबर 2018

हिंदी दिवस के लिए कनिष्ठ अनुवादकों को भी पास जारी करने की मांग

साथियो,

आप जानते ही हैं कि 14 सितम्बर को हिंदी दिवस के अवसर पर विज्ञान भवन,नई दिल्ली में भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाने की परम्परा रही है।  इस अवसर पर माननीय गृहमंत्रीजी स्वयं मौजूद रहते हैं और हिंदी में उत्कृष्ट काम करने वाले कार्यालयों को पुरस्कृत भी किया जाता है। इसी क्रम में, इस वर्ष भी 14 सितम्बर को यह कार्यक्रम होने जा रहा है।

देखा गया है कि कई अनुवादक मित्र कार्यक्रम के लिए पास उपलब्ध न हो पाने की शिकायत करते हैं जिसके कारण उन्हें एक शानदार आयोजन से वंचित होना पड़ता है। इसे देखते हुए राजभाषा विभाग का सुझाव है कि प्रत्येक मंत्रालय और विभाग का हिंदी अनुभाग अपने यहां कार्यरत वरिष्ठ अनुवादकों से लेकर निदेशक तक के नामों की सूची तैयार कर राजभाषा विभाग को उपलब्ध करा दे ताकि विभाग पास जारी कर सके।

ज्ञातव्य है कि विभाग कनिष्ठ अनुवादकों के लिए यह पास जारी नहीं करता। एसोसिएशन इससे सहमत नहीं है। इस भेदभावपरक व्यवस्था को समाप्त करवाने के लिए इस बार एसोसिएशन ने इस मामले में तत्परतापूर्वक कदम उठाते हुए कनिष्ठ साथियों के लिए भी पास जारी करवाने की मांग की है ताकि हिंदी परिवार का कोई सदस्य छूटने न पाए। इस पर विभाग के प्रत्युत्तर की प्रतीक्षा की जा रही है। 

किंतु इस संबंध में कोई  निर्णय होने तक कृपया सभी कार्यालय फिलहाल वरिष्ठ अनुवादकों से निदेशक तक के पास के लिए उप-सचिव श्री मीनाजी से संपर्क कर लें।

सभी संबंधित कृपया शीघ्रता करने का कष्ट करें।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।