* *डीओपीटी ने 3 वर्ष की सेवा पूरी कर चुके उप-निदेशकों को संयुक्त निदेशक के रुप में पदोन्नति देने और 4 वर्ष से अधिक की नियमित सेवा पूरी कर चुके 7 वरिष्ठतम सहायक निदेशकों को उप-निदेशक बनाए जाने के लिए छूट के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी। एसोसिएशन ने पिछले दिनों इस सिलसिले में डीओपीटी की सचिव से मुलाक़ात की थी। * एसोसिएसन ने शेष सहायक निदेशकों की पदोन्नति के मामले को भी निर्णायक सफलता मिलने तक डीओपीटी के समक्ष उठाते रहने का भरोसा दिलाया।

मंगलवार, 14 अगस्त 2018

2016-17 की रिक्ति के लिए अनुवादकों की पदोन्नति का मामला अंतिम चरण में

साथियो,

आप जानते ही हैं कि वर्ष 2016-17 की रिक्तियों के लिए वरिष्ठ अनुवादकों को पदोन्नत किए जाने का मामला राजभाषा विभाग में अंतिम चरण में है। यह फाइल संघ लोक सेवा आयोग को भेजी जानी है जिसके बाद आयोग विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक के लिए तारीख़ नियत करेगा। तदुपरान्त सहायक निदेशक के तौर पर पदोन्नति के आदेश जारी किए जाएंगे। 

यह प्रक्रिया अगले कुछ दिनों में ही पूरी की जानी है ताकि अक्टूबर माह तक वर्ष 2017-18 और 2018 की रिक्तियों के लिए पात्र अनुवादकगण भी पदोन्नत हो सकें।

किंतु,इस बीच एसोसिएशन को बताया गया है कि वर्ष 2016-17 के लिए जिन्हें सहायक निदेशक के रूप में पदोन्नति दी जानी है,उनमें से कई अनुवादक मित्र राजभाषा विभाग के सेवा अनुभाग में व्यक्तिगत जिज्ञासाओं और अनुरोधों के साथ लगातार आ रहे हैं और उप-सचिव तथा अवर सचिव महोदय से भी मुलाक़ात कर पदोन्नति के स्थान आदि के लिए अनुरोध कर रहे हैं। सभी साथियों से निवेदन है कि यह देखते हुए कि विभाग में कई फाइलें निर्णायक दौर में हैं और विभाग स्वयं ही सामूहिक हित में कार्य कर रहा है,अतः व्यक्तिगत हित साधने की मंशा से उच्चाधिकारियों का बेशकीमती समय बर्बाद न करें। आप अपनी बात एसोसिएशन के समक्ष रख सकते हैं। आप अवगत ही हैं कि अध्यक्ष श्री दिनेशजी निरन्तर विभाग के विभिन्न स्तर के अधिकारियों के संपर्क में बने हुए हैं ताकि शीघ्रातिशीघ्र कार्रवाई हो सके।

सहयोग अपेक्षित है।

3 टिप्‍पणियां:

  1. क्‍या आप बता सकेंगे कि सहायक निदेशक के कितनेे पद रिक्‍त हैं और कितने पदों को भरा जा रहा है। सभी रिक्‍त पदोंं को एकबार में ही क्‍यों नहीं भरा जा सकता क्‍योंकि सुुुुननेे में आया था कि कुल 50 पदों को भरा जाना है जिनमें से 31 पद सामान्‍य वर्ग के हैं और 19 पद आरक्षित वर्ग के हैं। इन 31 सामान्‍य वर्ग केे पदों में भी 4 व.अ.आरक्षित श्रेणी के हैं जिन्‍हें सामान्‍य वर्ग के रूूूप में माना जाएगा यदि ऐसा होता है तो आरक्षित श्रेणी के पदों की संख्‍या 23 औरसामान्‍य वर्ग के पदों की संख्‍या घटकर 27 रह जाएगी जोकि सामान्‍य वर्ग के अगले चार अधिकारियों के लिए बहुुुत अन्‍याय होगा। दूसरे इन 50 लोगों में 2 सेवानिवृत्‍त कार्मिक भी हैं अत: उनके स्‍थान पर भी दो और अधिकारियों को पदोन्‍नत किया जा सकता है। कृृृृपया अपनी टिप्‍पणी और पूरा ब्‍यौरा दें। धन्‍यवाद

    जवाब देंहटाएं
  2. गत दो वर्ष से भी अधिक समय से वरिष्‍ठता सूचियां अपडेट नहीं की गई हैं। कृपया सभी वर्गों की वरिष्‍ठता सूचियों को अविलंब अपडेट किया जाना चाहिए और भविष्‍य में हर छ: माह में इन्‍हें अपडेट किया जाना चाहिए। क्‍या आप इस संबंध में राजभाषा विभाग से अनुरोध करेंगे?

    जवाब देंहटाएं
  3. राजभाषा विभाग का यह रिकॉर्ड है कि कोई फ़ाइल सही फॉर्मेट में भेजी जाती है। आप दो-तीन दिन की बात कर रहे हैं,आपके महासचिव की सतर्कता तीन महीने बाद भी राजभाषा विभाग को नहीं मिली है। एसोसिएशन को उससे कारण पूछना चाहिए, फिर दूसरों को नसीहतें देनी चाहिए।

    जवाब देंहटाएं

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।