* *डीओपीटी ने 3 वर्ष की सेवा पूरी कर चुके उप-निदेशकों को संयुक्त निदेशक के रुप में पदोन्नति देने और 4 वर्ष से अधिक की नियमित सेवा पूरी कर चुके 7 वरिष्ठतम सहायक निदेशकों को उप-निदेशक बनाए जाने के लिए छूट के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी। एसोसिएशन ने पिछले दिनों इस सिलसिले में डीओपीटी की सचिव से मुलाक़ात की थी। * एसोसिएसन ने शेष सहायक निदेशकों की पदोन्नति के मामले को भी निर्णायक सफलता मिलने तक डीओपीटी के समक्ष उठाते रहने का भरोसा दिलाया।

मंगलवार, 26 नवंबर 2013

वरिष्ठ अनुवादकों की पदोन्नति प्रक्रिया शुरू

वरिष्ठ अनुवादकों को तदर्थ सहायक निदेशक(राजभाषा) के रूप में पदोन्नत करने की कार्रवाई राजभाषा विभाग द्वारा शुरू कर दी गई है। वर्ष 2010 की रिक्ति के तहत नियमित किए गए वरिष्ठ अनुवादकों के अलावा भी कुछ अन्य वरिष्ठ अनुवादक पदोन्नत किए जा रहे हैं जिसके बाद सहायक निदेशक की अधिकतर रिक्तियां भर जाएंगी। इसके साथ ही,संवर्ग के वरिष्ठतम अनुवादकों की लंबित मांग भी पूरी होने जा रही है। 

एसोसिएशन इस दिशा में लम्बे समय से प्रयासरत था और हर स्तर पर विभाग के अधिकारियों से कई बार मुलाक़ात कर तथा अभ्यावेदन देकर राजभाषा विभाग पर लगातार दबाव बनाए रखा गया था। ज्ञातव्य है कि फिलहाल लागू भर्ती नियमों के अनुसार विभाग सहायक निदेशक के पद पर पदोन्नति के लिए पात्रता हेतु वरिष्ठ अनुवाद के रूप में तीन वर्ष की नियमित सेवा को आधार मानता रहा है। किंतु एसोसिएशन ने वर्ष 2007 में निकाली गई अधिसूचना की ओर विभाग का ध्यानाकर्षण किया जिसमें उक्त पद की पात्रता के लिए,कनिष्ठ और वरिष्ठ अनुवादक के रूप में सात साल की सम्मिलित सेवा का प्रावधान किया गया है। इसी अधिसूचना के आधार पर,एसोसिएशन ने पदोन्नति के लिए दबाव बनाए रखा जिसके परिणामस्वरूप अब यह पहल की जा रही है।

हम इस दिशा में हो रही गतिविधियों के बारे में आपको आगे भी अद्यतन रखेंगे।

2 टिप्‍पणियां:

  1. Sir, subordinate office main jahan par kewal 1 post hai hindi translator ki or kewal 1 post hai AD(OL) ki to wahan par promotion kaise hoga? agar ye promotion composite method se hoga and UPSC ke through hota hai and wo promotion agar hindi translator ka nahin hota hai to uski 20 saal ki service to bekar ho gai? please clarify

    जवाब देंहटाएं

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।