* *डीओपीटी ने 3 वर्ष की सेवा पूरी कर चुके उप-निदेशकों को संयुक्त निदेशक के रुप में पदोन्नति देने और 4 वर्ष से अधिक की नियमित सेवा पूरी कर चुके 7 वरिष्ठतम सहायक निदेशकों को उप-निदेशक बनाए जाने के लिए छूट के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी। एसोसिएशन ने पिछले दिनों इस सिलसिले में डीओपीटी की सचिव से मुलाक़ात की थी। * एसोसिएसन ने शेष सहायक निदेशकों की पदोन्नति के मामले को भी निर्णायक सफलता मिलने तक डीओपीटी के समक्ष उठाते रहने का भरोसा दिलाया।

शुक्रवार, 29 दिसंबर 2023

सुखद वर्षांत : 25 एसटीओ और 46 जेटीओ पदोन्नत;स्टैंड रिलीव्ड के आदेश

साथियो,

वरिष्ठ और कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों पदोन्नति के बहुप्रतीक्षित आदेश जारी हो गए हैं। आदेश के अनुसार, कुल 25 वरिष्ठ अनुवाद अधिकारी सहायक निदेशक बनाए गए हैं जबकि 46 कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों को वरिष्ठ अनुवाद अधिकारी के रूप में पदोन्नति दी गई है:-

एसटीओ की पदोन्नति का आदेशः

https://rajbhasha.gov.in/sites/default/files/sewa29december23.pdf


जेटीओ की पदोन्नति का आदेशः

https://rajbhasha.gov.in/sites/default/files/sewa29dec2023.pdf

कुल मिलाकर, इस सप्ताह तीन (सहायक निदेशकों की पदोन्नति सहित) महत्वपूर्ण आदेश जारी किए गए और इस प्रकार अब उप-निदेशक तक के स्तर पर ऐसा कोई पात्र कर्मी नहीं है जिनकी पदोन्नति अर्हता प्राप्त करने के बावजूद शेष हो। ये पदोन्नतियां सभी संबंधितों के लिए नववर्ष के किसी तोहफ़े से कम नहीं।

अधिकारी एसोसिएशन सभी नवपदोन्नत सहायक निदेशकों का हार्दिक अभिनंदन करता है। 

नए वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों को भी बधाई जिनके फोन लगातार एसोसिएशन को प्राप्त होते रहे।

एसोसिएशन को इस बात की विशेष चिंता रही कि सभी पदोन्नत अधिकारी 1 जनवरी,2024 को नए पद पर कार्यग्रहण अवश्य कर लें ताकि उन्हें न तो कोई वित्तीय नुकसान हो और न ही अगली पदोन्नति के लिए उनकी पात्रता की गणना पर कोई फर्क पड़े।

इस आदेश की ख़ास बात यह है कि सभी साथियों को स्टैंड रिलीव्ड कर दिया गया है अर्थात् यदि किन्हीं कारणवश उन्हें वर्तमान कार्यालय 01 जनवरी,2024 को कार्यमुक्त नहीं करता, तो वे राजभाषा विभाग के आदेश की प्रति लेकर नए कार्यालय में कार्यभार ग्रहण कर सकते हैं। 

आगे भी, कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों से निदेशक तक के स्तर पर-जो कुछ भी करना आवश्यक होगा, एसोसिएशन की उसमें सक्रिय भूमिका के प्रति सभी साथी आश्वस्त रहें।

एसोसिएशन की अगली प्राथमिकता शेष सहायक निदेशकों में से वरिष्ठतम की पदोन्नति को गति प्रदान करना है ताकि उप-निदेशक के और अधिक पद भरे जा सकें और संवर्ग का कामकाज सुचारु तरीक़े से चल सके। 

एसोसिएशन द्वारा नवपदोन्नत अधिकारियों के औपचारिक स्वागत के लिए एक विशेष बैठक प्रस्तावित है जिसके संबंध में शीघ्र ही सभी संबंधितों को सूचित किया जाएगा।

सम्प्रति,पदोन्नत सभी अधिकारियों को बधाई और नववर्ष की अग्रिम शुभकामनाएं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।