* *डीओपीटी ने 3 वर्ष की सेवा पूरी कर चुके उप-निदेशकों को संयुक्त निदेशक के रुप में पदोन्नति देने और 4 वर्ष से अधिक की नियमित सेवा पूरी कर चुके 7 वरिष्ठतम सहायक निदेशकों को उप-निदेशक बनाए जाने के लिए छूट के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी। एसोसिएशन ने पिछले दिनों इस सिलसिले में डीओपीटी की सचिव से मुलाक़ात की थी। * एसोसिएसन ने शेष सहायक निदेशकों की पदोन्नति के मामले को भी निर्णायक सफलता मिलने तक डीओपीटी के समक्ष उठाते रहने का भरोसा दिलाया।

बुधवार, 2 सितंबर 2020

4600/-:मुक़दमे तो जीते,पर लाभ मिला या नहीं?

साथियो,

एसोसिएशन ने कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों के लिए 4600/- और वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों के लिए 4800/-रु. ग्रेड-वेतन की मांग को लेकर हाल ही में राजभाषा सचिव महोदय को एक अभ्यावेदन दिया है। इस अभ्यावेदन में कैट और अन्य अदालतों के संगत फैसले भी संलग्न किए गए हैं। अब इस अभ्यावेदन को राजभाषा विभाग से व्यय विभाग को भेजा जाना अपेक्षित है।

उल्लेखनीय है कि कैट की कई पीठों ने कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों को 01.01.2006 से 4600/- और वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों को 4800/- रु. का ग्रेड-वेतन दिए जाने को तो तर्कसंगत माना है, किंतु यह स्पष्ट नहीं है कि कैट अथवा अन्य अदालतों के ऐसे निर्णयों पर विभिन्न कार्यालयों में कार्यान्वयन की स्थिति क्या है। ऐसा प्रतीत होता है कि यदि कैट/अदालत के निर्णय के अनुसरण में, कुछेक विभागों/कार्यालयों में कनिष्ठ अनुवाद अधिकारी को 4600/- और वरिष्ठ अनुवाद अधिकारी को 4800/- रु. का ग्रेड-वेतन वास्तव में मिल गया हो, तो उससे राजभाषा विभाग की सिफारिश को बल मिलेगा।

एसोसिएशन ने इस संबंध में, मुक़दमे जीत चुके कई साथियों से संपर्क साधा, किंतु उनकी प्रतिक्रिया उत्साहवर्द्धक नहीं रही है। संवर्गेतर कई साथी इस आशंका में रहते हैं कि वस्तुस्थिति सार्वजनिक करने से उन्हें नुक़सान हो सकता है जबकि तथ्य यह है कि यदि केंद्रीय सचिवालय राजभाषा सेवा संवर्ग के साथियों को 4600/-रुपए और वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों को 4800/- रुपए का ग्रेड-वेतन मिल जाता है, तो इससे संवर्गेतर साथियों को वेतन निर्धारण के लिए अलग-अलग संघर्ष करने की आवश्यकता ही नहीं रह जाएगी।

कनिष्ठ साथियों के लिए 4600/- रु. के ग्रेड-वेतन का मामला संवर्ग के लिए प्रतिष्ठा का विषय है। अगर यह मांग मानी जाती है, तो अंततः, इसका लाभ अन्य साथियों को भी मिलना तय है। अतः, सभी साथियों से अनुरोध है कि अगर उनके पास किसी कार्यालय में कनिष्ठ अनुवाद अधिकारी को 4600/- रु. और वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों को 4800/- रु. का ग्रेड-वेतन दिए जाने संबंधी कोई कार्यालय आदेश हो, तो उसे एसोसिएशन के ई-मेल पर उपलब्ध कराएं ताकि व्यय विभाग के लिए राजभाषा विभाग की संस्तुति को बल मिले और मामले पर शीघ्रता से कार्रवाई हो सके। 

1 टिप्पणी:

  1. सर्वोच्च न्यायालय में यह लागू है।
    l Secretary to Additional Registrar
    Senior Personal Assistant
    Senior Court Assistant/Editor of Paper Books/Court Associate
    Sr. Court Assistant-cum-Sr. Programmer
    Sr., Court Assistant (Sr. Translator)
    Assistant Librarian
    Level 8 47600
    8.
    Court Assistant
    Court Assistant (Technical Assistant-cum-Programmer)
    Court Assistant (Junior Translator)
    Personal Assistant
    Level 7 44900

    जवाब देंहटाएं

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।