* *डीओपीटी ने 3 वर्ष की सेवा पूरी कर चुके उप-निदेशकों को संयुक्त निदेशक के रुप में पदोन्नति देने और 4 वर्ष से अधिक की नियमित सेवा पूरी कर चुके 7 वरिष्ठतम सहायक निदेशकों को उप-निदेशक बनाए जाने के लिए छूट के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी। एसोसिएशन ने पिछले दिनों इस सिलसिले में डीओपीटी की सचिव से मुलाक़ात की थी। * एसोसिएसन ने शेष सहायक निदेशकों की पदोन्नति के मामले को भी निर्णायक सफलता मिलने तक डीओपीटी के समक्ष उठाते रहने का भरोसा दिलाया।

बुधवार, 26 अगस्त 2020

4600/-रू. ग्रेड-वेतन और रिक्ति भरने को लेकर सचिव से मुलाक़ात

 

साथियो,

एसोसिएशन ने आज राजभाषा सचिव श्री सुमीत जैरथजी से मुलाक़ात कर उनसे संवर्ग के हित से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की और प्रमुख मुद्दों पर लिखित अभ्यावेदन भी दिया। बैठक में, कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों के लिए 4600/- रु. और वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों के लिए 4800/-रू. के ग्रेड-वेतन की बहुप्रतीक्षित मांग को प्रमुखता से उठाया गया। एसोसिएशन ने इस अभ्यावेदन के साथ वे सारे संगत दस्तावेज़ शामिल किए हैं जो तमाम साथियों से हमें मिले थे। यह मामला अब व्यय विभाग को अग्रेषित किया जाना है।

THanks for 4600 Followers — Steemit

एसोसिएशन ने विभिन्न स्तरों पर वर्तमान रिक्तियों को शीघ्रता से भरने के संबंध में भी एक अलग अभ्यावेदन सचिव महोदय को सौंपा जिसमें तदर्थ उप-निदेशकों की डीपीसी तुरन्त किए जाने, उप-निदेशक के शेष रिक्त पदों को भी भरे जाने, तदुपरांत तदर्थ सहायक निदेशकों को नियमित किए जाने और उससे उत्पन्न रिक्ति के एवज में वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों तथा कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों को पदोन्नत किए जाने की मांग प्राथमिकतापूर्वक की गई।

एसोसिएशन ने राजभाषा सचिव महोदय को संवर्ग की इस आकांक्षा से भी अवगत कराया कि वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों को समूह-ख राजपत्रित अधिकारी का दर्जा दिया जाए।

लगभग घंटे भर चली इस बैठक में, एसोसिएशन ने सचिव महोदय को संवर्ग की बेहतरी के लिए एसोसिएशन के प्रयासों की संक्षिप्त जानकारी दी और उनसे आगे के प्रयासों के लिए सहयोग बनाए रखने का आग्रह किया। माननीय सचिव महोदय ने एसोसिएशन के पक्ष को गंभीरतापूर्वक सुना और एसोसिएशन को हरसंभव सहायता के प्रति आश्वस्त किया। संवर्ग के मुद्दों में उनकी रुचि से एसोसिएशन उत्साहित है और यह उम्मीद लिए हुए है कि सभी मामले शीघ्रता से निपटा लिए जाएंगे। 

सचिव महोदय ने भी सामूहिक हित के लिए एसोसिएशन की सक्रियता और उपलब्धियों पर प्रसन्नता व्यक्त की।

बैठक में, निदेशक (सेवा) श्री बी.एल. मीनाजी के अतिरिक्त एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री दिनेश कुमार सिंह, उपाध्यक्ष श्री अवनी कर्ण और राजभाषा विभाग में सहायक निदेशक श्री इरफ़ान अहमद ख़ान भी मौजूद थे।

3 टिप्‍पणियां:

  1. धन्यवाद आपका कि आपने 4600 व 4800 का लंबे समय से लंबित मामला उठाया, आशा है कि आप लोग इन दोनों मांगों को परिणिति तक ले जाएंगे और व्यय विभाग में अपने साथियों की मदद से मुद्दे का निपटारा शीघ्र करवाएंगे

    जवाब देंहटाएं
  2. Close
    Preview
    Edit
    Dinesh Singh said...
    केंद्रीय सचिवालय राजभाषा सेवा अनुवादक एसोसिएशन के सभी सक्रिय पदाधिकारियों को कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की 4600 की बहुत समय से लंबित मांग को उच्च अधिकारियों तक पहुँचाने के लिए धन्यवाद। आशा है कि कनिष्ठ व वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की मांगे शीघ्र मान ली जाएँगी। अब आगे वित्त मंत्रालय में भी प्रयास की जरूरत होगी

    4 September 2020 at 14:58

    जवाब देंहटाएं
  3. माननीय महोदय! नमस्कार! क्या वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों को राजपत्रित अधिकारी का दर्जा देने के संबंध में राजभाषा विभाग और सचिव महोदय का रूख सकारात्मक है। आप लोगों ने राजभाषा संवर्ग को ऊँचाइयों पर ले जाने का जो भगीरथ प्रयास किया है उसके लिए अनेक साधुवाद और हार्दिक शुभकामनाएं। धन्यवाद।

    जवाब देंहटाएं

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।