* * उप-निदेशकों की पदोन्नति के लिए डीपीसी संपन्न। * दो तदर्थ निदेशक नियमित भी हुए। *वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की पदोन्नति के लिए यूपीएससी में डीपीसी की बैठक अब किसी भी दिन।

शुक्रवार, 14 जून 2019

कनिष्ठों की पदोन्नति का दूसरा आदेश जारी;तीसरी डीपीसी के प्रयास तेज़

साथियो,

संक्षिप्त समाचार के माध्यम से हमने आपको सूचित किया था कि राजभाषा विभाग में तदर्थ वरिष्ठ अनुवाद
अधिकारियों के नियमितीकरण और कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की पदोन्नति के लिए काम तेज़ी से चल रहा है। आप अवगत ही हैं कि विभाग ने इस संबंध में, विभागीय पदोन्नति समिति की पहली बैठक में नियमित किए गए मित्रों से जुड़ा आदेश इसी वर्ष 21 मई को जारी किया गया था। हमने आपको यह भी सूचित किया था कि पदोन्नति समिति की दूसरी बैठक संपन्न हो गई है और तत्संबंधी आदेश भी शीघ्र ही जारी किया जाएगा। एसोसिएशन को यह जानकारी देते हुए हर्ष है कि विभाग ने दूसरी डीपीसी का आदेश कल शाम जारी कर दिया हैः

http://rajbhasha.nic.in/hi/Central_Secretariat_Official_Language_Service%20_Office_Order


इस सूची में हमारे सात साथियों के नाम हैं। सब को बधाई। आप सब शीघ्र अपने कार्यालयों से कार्यमुक्त होकर नए कार्यालय में उत्साहपूर्वक कार्यभार ग्रहण करें।

मित्रो, हाल की पहल के संदर्भ में कनिष्ठ साथियों के नियमितीकरण/पदोन्नति के लिए जारी दोनों आदेशों में कम ही साथियों के नाम शामिल हो पाए हैं क्योंकि डीपीसी वर्षवार की गई है और वर्षवार रिक्ति के एवज में ही नियमित/पदोन्नत किया गया है। मौजूदा पदोन्नतियां वर्ष 2016-17 की रिक्तियों के एवज में हैं।

एसोसिएशन तीसरी डीपीसी प्राथमिकतापूर्वक किए जाने के लिए प्रयासरत है जो वर्ष 2017-18 की रिक्तियों के लिए होगी। इस डीपीसी में शामिल कनिष्ठ अनुवादकों की संख्या 40 या इससे एकाध अधिक होगी। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि कई कनिष्ठ साथियों के सतर्कता निकासी प्रमाणपत्र लंबित दिखाए गए हैं,हालांकि संबंधित साथीगण वह प्रमाणपत्र विभाग को उपलब्ध करा चुके हैं। कई मित्रों ने विभाग को प्रमाणपत्र भेजे जाने का प्रमाण एसोसिएशन को भी उपलब्ध कराया है। विभाग को इसकी जानकारी दी गई है और त्रुटि को ठीक किया जा रहा है। जिन साथियों के सतर्कता निकासी प्रमाणपत्र लंबित हैं,वे कृपया शीघ्रता करें ताकि उनके कारण डीपीसी में अनावश्यक विलम्ब न हो। हम इस संबंध में आपको अद्यतन स्थिति की जानकारी देते रहेंगे।

3 टिप्‍पणियां:

  1. महोदय कृपया यह बताने का कष्ट करें कि किस बैच तक के अनुवादकों की पदोन्नति होने जा रही है और 14 दिसम्बर,2018 के कार्यालय ज्ञापन में शामिल किन अनुवादकों को शामिल नहीं किया जा रहा है .

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. पदोन्नति बैचवार नहीं, बल्कि वर्षवार रिक्ति के अनुरुप होती है। तीसरी डीपीसी में चयन वर्ष 2009 के कई अनुवाद अधिकारी शामिल हैं।

      हटाएं
    2. http://centralsecretariattranslators.blogspot.com/2019/06/2018.html

      हटाएं

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।