* * उप-निदेशकों की पदोन्नति के लिए डीपीसी संपन्न। * दो तदर्थ निदेशक नियमित भी हुए। *वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की पदोन्नति के लिए यूपीएससी में डीपीसी की बैठक अब किसी भी दिन।

बुधवार, 26 जून 2019

2018 की रिक्तिः कनिष्ठ अधिकारियों की पदोन्नति पहल शुरु

मित्रो,

पिछले कुछ समय से, कनिष्ठ अनुवाद अधिकारियों की पदोन्नति राजभाषा विभाग की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में बना हुआ है। आप अवगत ही हैं कि कनिष्ठ साथियों की पदोन्नति के लिए हाल की पहली डीपीसी के आदेश 21 मई को और दूसरी के 13 जून को जारी किए जा चुके हैं। तीसरी डीपीसी 25 जून की शाम संपन्न हुई है जिसके आदेश शीघ्र जारी हो जाएंगे।

किंतु, यह आदेश अभी वर्ष 2017-18 की रिक्तियों के एवज में ही होगा। एसोसिएशन का राजभाषा विभाग से लगातार अनुरोध रहा है कि कनिष्ठ और वरिष्ठ अनुवाद अधिकारियों के सभी रिक्त पदों को प्राथमिकतापूर्वक भरा जाए। इस संदर्भ में, एसोसिएशन को यह सूचित करते हुए अत्यन्त प्रसन्नता है कि विभाग ने वर्ष 2018 की रिक्ति के एवज़ में कनिष्ठ साथियों की पदोन्नति की तैयारी भी कर ली है। इस वर्ष 35-36 कनिष्ठ अधिकारी (पात्रता शर्त के अनुसार,इतने ही साथी पात्र हैं) पदोन्नत होंगे जिनकी डीपीसी के लिए भी काग़ज़ात मंगाने की प्रक्रिया शुरु की जा रही है। एसोसिएशन का अनुमान है कि इस बैच में पहला नाम श्री मनोज कुमार साव का होगा।

हम यहां ध्यान दिलाना चाहेंगे कि तीसरी डीपीसी के लिए अपेक्षित दस्तावेज़ विभाग को समय पर उपलब्ध कराने  के लिए लगातार संपर्क किए जाने के बावजूद, कई साथियों के काग़ज़ात विभाग को विलम्ब से प्राप्त हुए जिसके कारण डीपीसी में भी थोड़ा विलम्ब हुआ। आशा है, अनुवादक साथी भविष्य में इस स्थिति से बचेंगे और अपने काग़ज़ात (एपीएआर, सतर्कता निकासी) भिजवाने में शीघ्रता करेंगे। 

अद्यतन जानकारी के लिए ब्लॉग पर बने रहें।

1 टिप्पणी:

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।